Pakistan में अल्पसंख्यकों की क्या दुर्दशा हो रही है

Pakistan में अल्पसंख्यकों की क्या दुर्दशा हो रही है, इसकी बानगी एक बार फिर सामने आई है। यहां ईश निंदा के आरोप में पाकिस्तान कोर्ट द्वारा दोषी ठहराई गईं ईसाई महिला आसिया बीबी (Asia Bibi) के देवर युनूस की पंजाब प्रांत के शेखपुरा शहर में सोमवार को हत्या कर दी गई। युनूस 24 मई को अपने खेत पर गया था, लेकिन रात में घर नहीं लौटा। सुबह तलाश की गई तो खेत में शव पड़ा मिला। उसकी गाल रेतकर हत्या की गई थी। माना जा रहा है कि दुश्मनी के चलते युनूस की हत्या की गई है। पुलिस ने केस दर्द कर जांच शुरू कर दी है।
यह पहली बार नहीं है जब Asia Bibi से जुड़े किसी व्यक्ति की हत्या की गई है। इससे पहले साल 2011 में पंजाब के प्रभावशाली गवर्नर सलमान तासीर की हत्या कर दी गई थी। तासीर ने ईश निंदा के मामले में Asia Bibi को माफी दिए जाने की मांग की थी।
क्या है Asia Bibi का ईश निंदा केस
Asia Bibi पैंगबर मुहम्मद साहब के अपमान के आरोप में निचली अदालत ने मौत की सजा सुनाई गई थी। तासीर की हत्या के एक महीने बाद ही ईश निंदा के कानून के खिलाफ आवाज उठाने वाले धार्मिक अल्पसंख्यक मंत्री शहबाज भट्टी की इस्लामाबाद में हत्या कर दी गई थी। भट्टी भी ईसाई थे। अक्टूबर 2018 में अपर्याप्त सबूतों के आधार पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा बरी किए जाने के बाद अब Asia Bibi निर्वासित जीवन गुजार रही हैं। कहा जाता है कि Asia Bibi कनाडा में किसी अज्ञात स्थान पर रह रही हैं। Asia Bibi के जीवन पर एक किताब एनफिन लिबरे (आखिरकार आजादी मिली) आई है जिसमें उन्होंने आपबीती बयां की है।

Comments

Popular posts from this blog

सचिन पायलट समेत 19 विधायकों की याचिका पर HC में बहस जारी

टीचर बनना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे

बिल गेट्स ने कहा, 'भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है'