डिजिटल मार्केटिंग में किस तरह बनाएं करियर...

आज हमारी दुनिया धीरे-धीरे ही मगर बड़े सधे कदम के साथ डिजिटाइज हो रही है. हमारी पुरखों द्वारा लिए गए अधिकांश ग्रंथ और वेद आज डिजिटाइज किए जा रहे हैं. संसद और Constituent assembly में दिए गए आला नेताओं के भाषण भी डिजिटाइज किए जा रहे हैं. हम महज एक क्लिक और माउस के झटके से तमाम जानकारियों को हासिल कर सकते हैं.

जाहिर है कि इस काम के पीछे ढेरों एक्सपर्ट्स की मेहनत है. वह दिन-रात लग कर इन कामों को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में इस डिजिटल युग में आप भी अपना करियर तलाश सकते हैं. साथ ही हम आपको बताते चलें कि यह आपको अच्छा खासा पैकेज भी दिला सकता है. हर रोज जारी हो रहे मोबाइल ऐप और वेबसाइट्स तो कम से कम यही संदेश देते हैं. यहां हम आपको विभिन्न जॉब प्रोफाइल से रूबरू करा रहे हैं.
1. SEO (Search Engine Optimization) marketing
2. Social Media Marketing
3. Pay per click advertising
4. Mobile Marketing
5. Email marketing specialist
6. Designer
7. Data analyst/Web analytics
8. Content Writer
9. Consumer relation management
10. Affiliate Marketing.
जैसा कि उपरोक्त तमाम जॉब प्रोफाइल्स को देखा जा सकता है. यह जॉब प्रोफाइल डिजिटल युग की देन हैं. यदि आप बेसिक काम की समझ रखते हैं और अपने काम की मार्केटिंग भी करना जानते हैं तो यह करियर आपके लिए ही हैं.
इस पूरे क्रम और डिजिटल मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह अभी उभरता हुआ कारोबार है. इसमें ऐसा दावा कोई नहीं कर सकता कि उसे सबकुछ मालूम है. आप अपने इंटरेस्ट को देखते हुए आगे बढ़ सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं. इसमें खुद को हमेशा ही अपडेट करते रहना पड़ता है.
The Winning Formula For Successful Digital Marketing in 2018

Comments

Popular posts from this blog

सचिन पायलट समेत 19 विधायकों की याचिका पर HC में बहस जारी

टीचर बनना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे

बिल गेट्स ने कहा, 'भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है'