2 वीं के बाद क्या करें – उच्च शिक्षा या नौकरी, पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त करें

जैसा कि हम लोगो को पता है कि अधिकांश बच्चे जो भी दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं वे अक्सर 12वीं में साइंस वर्ग का चुनाव करते हैं। साइंस स्ट्रीम थोड़ी सी मुश्किल होती है अतः जो बच्चे इस स्ट्रीम को चुनते हैं वे अक्सर इंजीनियर या डॉक्टर के लिए तैयारी करते हैं या गणित के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ बच्चे कॉमर्स या आर्ट्स वर्ग लेते हैं जिन्हे बैंक या सिविल / वकील / पॉलिटिक्स में रूचि होती है।
विज्ञान वर्ग को चुनने वाले विद्यार्थियों के पास भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान मूल विषय होते हैं तथा गणित और जीव विज्ञान में विकल्प होता है। अतः साइंस वर्ग के उम्मीदवारों के पास 12 वीं में पीसीएम (Physics, Chemistry, Maths) या पीसीबी (Physics, Chemistry, Biology) या पीसीबीएम (Physics, Chemistry, Biology and Maths) विषय होते हैं।

12th PCBM के साथ (Physics, Chemistry, Biology, Maths)

जिन बच्चों ने भौतिक, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी व गणित विषयों के साथ कक्षा 12 पूरी की है वे यहाँ नीचे दिए हुए फ्लो-चार्ट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की उन्हें किस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहिए। हमने यहाँ कुछ चुनिंदा कोर्सेज के नाम बताए है जिन्हे अपना कर आप अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हैं।

12th PCB के साथ (Physics, Chemistry, Biology)

जिन भी छात्रों ने 12वीं कक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से उत्तीर्ण की है वे छात्र 12 वीं कक्षा के बाद मेडिकल जैसे MBBS व BDS के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। वैसे इसके अतिरिक्त और भी छात्रों के पास बहुत से अन्य विकल्प मौजूद हैं। जैसे कि आप बी.फार्मा, बी.एससी नर्सिंग, पैरामेडिकल, BAMS यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन ऐंड सर्जरी आदि कोर्स कर सकते हैं। आप नीचे दिए हुए इमेज से १२वीं के बाद के लिए कोर्सेज देख सकते हैं।

12th PCM के साथ (Physics, Chemistry, Maths)

फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी बारहवीं के बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इंजीनियरिंग के लिए आपको आईआईटी जेईई जैसे प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आप बी.सी.ए, बी.एससी, बी.आर्च, होटल मैनेजमेंट आदि जैसे कोई कोर्स कर सकते हैं। इसके उपरांत आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जिन बच्चों ने 12वीं गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान से की है वो नीचे दिए हुए इमेज में अपने अनुसार कोर्स देख सकते हैं।
12वीं के बाद NDA
अगर आप 12वीं के आप इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फ़ोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी करना चाहते हैं तो आप NDA यानी कि नेशनल डिफेन्स अकादमी के लिए तैयारी कर सकते हैं। एनडीए आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा है।
12वीं के बाद बी.एससी
12वीं के बाद बी.एससी कोई भी छात्र कर सकता है। 12 के बाद आप बी.एससी इन मैथ / फिजिक्स / केमिस्ट्री /बायोलॉजी, बी.एससी एग्रीकल्चर इन में से किसी से भी कर सकते हैं। बी.एससी के बाद आप मास्टर की डिग्री मतलब एम.एससी कर सकते हैं या आप एम.बी.ए भी कर सकते हैं। बी.एससी एक कॉमन कोर्स है जो विज्ञान स्ट्रीम से 12वीं पास कोई भी छात्र कर सकता है।

12वीं वाणिज्य के बाद (12th Commerce Stream ke baad)

जो भी छात्र वाणिज्य या कॉमर्स से 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं वे बी.कॉम, बी.बी.ए, बी.बी.आई, सीए, बीएमएस आदि कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज के बाद आप अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, बैंक, मैनेजमेंट आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिए हुए इमेज से आप अच्छे से अपने मुताबिक कोर्स को समझ सकते हैं।

12वीं आर्ट्स के बाद (12th Arts Stream ke baad)

बहुत से लोग बोलते हैं की आर्ट्स से 12वीं के बाद कोई स्कोप नहीं है तो ऐसा कुछ भी नहीं सब मिथ है। आप आर्ट्स से होने के बावजूद भी अच्छा कमा सकते हो। हाँ बस आपको इसके लिए कोई अच्छा सा कोर्स करना होगा, आप वकील के लिए तैयारी कर सकते हो, सोशल वर्कर बन के काम कर सकते हो, या आप सरकारी नौकरी की भी तैयारी कर सकते हो।

12वीं के बाद कुछ अन्य प्रचिलित कोर्स

तो आप सब 12वीं के बाद कोई अच्छा सा प्रोफेशनल कोर्स, डिप्लोमा, वोकेशनल कोर्स आदि ऐसा कुछ कर सकते हो। तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में जिनसे आप एक मोटी रकम तो कमा सकते ही है साथ ही साथ आप इंजॉय भी कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट

अगर आप पार्टियों के शौकीन है तो आपके लिए इससे अच्छा कोर्स कोई दूसरा नहीं है। इस कोर्स से आप एक अच्छी नौकरी तो पा ही जायेंगे तथा आप अपने शौक को भी पूरा कर पाएंगे। इवेंट मैनेजमेंट अंतराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेज़ी से बढ़ने वाली फील्ड है। इसमें भविष्य की बहुत संभावनाएं हैं।

एनीमेशन कोर्स

एनीमेशन इसका नाम तो आपने सुना ही होगा यहाँ तक की आपने देखा भी होगा। आज कल जितने भी कॉर्टून फ़िल्में बनती हैं उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है और तो और फिल्मों में साई-फाई एक्शन सीन के लिए एनीमेशन का यूज़ बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है तो इस क्षेत्र में भी भविष्य की बहुत संभावनाएं हैं।

टूरिज्म कोर्स

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन है तो ये कोर्स आपके लिए ही बना है। आप इस कोर्स के बाद घुमते हुए अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। अब तो देश भर में बहुत सारे कॉलेज इस कोर्स को करवा रहे हैं और इसकी फीस भी प्रोफेशनल कोर्सेज की तुलना में बहुत काम है।

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म

अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। इसके द्वारा आप किसी न्यूज़ चैनल में नौकरी पा सकते हो, वीडियोग्राफी, एक्टिंग आदि में अपना करियर बना सकते हो।

लैंग्वेज कोर्स

अगर आपको नयी नयी भाषाएँ सीखने में अच्छा लगता है तो आप लैंग्वेज कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। इस दू-भाषिए कोर्स के आप ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं तथा साथ ही साथ आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हो या किसी अच्छी कंपनी में मोटी पगार पर नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

एग्रीकल्चर क्षेत्र

आज कल कृषि क्षेत्र में रोजगार के बहुत उज्जवल भविष्य है। भारतीय कृषि आज आधुनिकता की ओर अग्रसर है तो इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर इंजीनियर, डेरी इंजीनियर आदि की आवश्यकता है। आप इनमे भी अपना कैरियर बना सकते हैं इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर कोर्स उपलब्ध हैं।

होटल मैनेजमेंट

आज कल के युवाओं के बीच पसंदीदा कोर्स है ये। होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है। इसमें आप होटल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते हो जैसे की आप सेफ बन सकते हो और देश-विदेश में होटल में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

Comments

Popular posts from this blog

सचिन पायलट समेत 19 विधायकों की याचिका पर HC में बहस जारी

टीचर बनना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे

बिल गेट्स ने कहा, 'भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है'