एग्रीकल्चर के क्षेत्र में बनाए कैरियर। जाने क्या है एग्रीकल्चर पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त करें

एग्रीकल्चर क्या है ?

  • एग्रीकल्चर शब्द एक लैटिन शब्द है। ये दो शब्दों से मिल कर बना है – ‘Ager’+’Culture’ से। “Ager” का मतलब होता है “मिट्टी” और “culture” का मतलब होता है “संस्कृति“। अन्य शब्दों में,
  • “पौधों या पशुओं से सम्बंधित उत्पादों की खेती करना या उत्पादन करना एग्रीकल्चर कहलाता है।”
  • एग्रीकल्चर या कृषि के अंतर्गत फसल उत्पादन, पशुपालन और डेयरी विज्ञान, कृषि रसायन और मृदा विज्ञान, बागवानी, कृषि अर्थशास्त्र, कृषि इंजीनियरिंग, वनस्पति विज्ञान, प्लांट पैथोलॉजी, विस्तार शिक्षा और कीटनाशक शामिल हैं। ये कोर्सेज भी अब अपना अलग-अलग शाखाओं में विस्तार कर रहे हैं। पूरे देश में कई कृषि विश्वविद्यालय स्थापित हैं।
पारंपरिक खेती या Conventional Agriculture
“परंपरागत कृषि, प्रमुख खेती प्रथाओं और एक विशेष क्षेत्र में किसान द्वारा अनुकूलित फसल उत्पादन की व्यवस्था को कहते हैं।” जैसे की पहाड़ी वाले क्षेत्र में किस प्रकार की खेती होनी चाहिए या काम पानी वाले क्षेत्र में किस प्रकार की।
एग्रीकल्चर को एक विज्ञान, एक कला और व्यवसाय के रूप में समझा जा सकता है क्योकि एग्रीकल्चर इन सब का एक मिश्रण है।
  • विज्ञान: क्योंकि यह प्रजनन और आनुवंशिकी के ज्ञान को डेयरी विज्ञान की आधुनिक तकनीक की मदद से फसल और जानवरों के एक नए और बेहतर नस्ल को प्रदान करता है।
  • कला: क्योंकि फसल या पशुपालन दोनों एक कला ही है की कैसे इन सब को व्यवस्थित करना है।
  • वाणिज्य (व्यापार): क्योंकि पूरे कृषि उत्पादन ही विपणन से जुड़ा हुआ है, जो लाभ या हानि के पर सवाल करता है।
एग्रीकल्चर एक बहुत व्यापक शब्द है जिसमें फसल उत्पादन, पशुओं की खेती, मत्स्य पालन, वानिकी आदि के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।

एग्रीकल्चर कोर्स

एग्रीकल्चर कोर्स के द्वारा विभिन्न प्रकार के करियर के लिए छात्रों को तैयार किया जाता है, जिसमें पशुपालन, खेती, कृषि विज्ञान या बागवानी प्रबंधन शामिल हैं।एग्रीकल्चर कोर्स डिप्लोमा, स्नातक और परा-स्नातक डिग्री शामिल हैं। इन कोर्स में छात्रों को कृषि और बागवानी की मूल बातें सीखते हैं साथ ही साथ ‘एग्रीकल्चर का व्यवसाय कैसे चलाना है’ आदि ये सब सिखाते हैं। सामान्य कृषि वर्गों में छात्र आम तौर पर क्या सीखते हैं इसका विवरण प्राप्त करने के लिए पढ़ें।
एग्रीकल्चर कोर्स में सिखाए जाने वाले कुछ सामान्य गुण:
  • कृषि व्यवसाय
  • कृषि विज्ञान
  • स्थायी कृषि
  • कृषि शिक्षा
  • कृषि संसाधन प्रबंधन

एग्रीकल्चर में पढ़ने के कुछ विशेष क्षेत्र

प्राकृतिक संसाधन (Natural Resources)
इस कोर्स में वानिकी(वन विज्ञान), मिट्टी और वन्यजीव से जुड़े विषयों को पढ़ाया जाता है। छात्रों को ऊर्जा स्रोतों, जैसे कि इलेक्ट्रिक मोटर्स और कंबुशन इंजन और साथ ही सरकारी नियमों और कार्यक्रम जो प्राकृतिक संसाधन संरक्षण से संबंधित हैं, आदि की जानकारी दी जाती है।
मूल बागवानी (Basic Horticulture)
बागवानी एक ऐसा विज्ञान है जो पौधों की, बागवानी और प्राकृतिक विकास का अध्ययन करती है। इस कोर्स में छात्रों को पौधे की वृद्धि और विकास को नियंत्रित करने में कौशल विकसित करने में मदद मिलती है। अध्ययन के विशिष्ट विषयों में पौधे उत्पादन, छंटाई, पौधे की वृद्धि और भंडारण प्रक्रियाओं के नियम शामिल हैं।
जंतु विज्ञान (Animal Science)
एग्रीकल्चर कोर्स पर फोकस करते हुए, पशु विज्ञान पर भी ध्यान दे सकते हैं इसमें सभी जानवरों पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में बताते है घोड़ों, गायों और अन्य खेत जानवर इसमें विशिष्ट हैं। इस कोर्स में छात्र जैविक दृष्टिकोण से पशु विकास के बारे में जान सकते हैं जैसे पशु उत्पादों, पशु आहार और पशु प्रजनन में इसके विशिष्ट विषय हैं। पशु विज्ञान पाठ्यक्रम के दौरान, छात्र पशु उद्योग के इतिहास, पशु रोग और पशु पालन में वर्तमान रुझान भी सीखते हैं।
मिट्टी और कीटनाशक (Soils and Pesticides)
कृषि के छात्रों को मिट्टी और कीटनाशकों के बारे में जानने के लिए रासायनिक प्रक्रिया और प्रभाव को समझाया जाता है कि कौन से तत्व फसल विकास के लिए अच्छे हैं। मिट्टी और कीटनाशक के कोर्स में पानी और मिट्टी, उर्वरक उपयोग और मिट्टी के निर्माण का संरक्षण शामिल है। यह एक ऐसा पाठ्यक्रम है जो व्याख्यान और प्रयोगशाला में सिखाया जाता है ताकि छात्र अच्छे से चीज़ों को समझ सके और अपने कौशल को विकसित कर सकें।
खाद्य सिस्टम (Food Systems)
चाहे कृषि उत्पाद में फसल या पशु भोजन, किसानों और अन्य लोगों को उपलब्ध कराया जाए, उन्हें यू.एस. खाद्य प्रणाली और प्रक्रियाओं की एक मजबूत समझ की आवश्यकता है। इस कोर्स में छात्र अमेरिकी खाद्य प्रणाली का अध्ययन करते हैं क्योंकि यह वर्तमान अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य कारकों और विनियामक कानूनों से संबंधित है। अध्ययन के विशिष्ट विषयों में राजनीतिक व्यवस्था, स्वास्थ्य, पर्यावरण, खाद्य खुदरा बिक्री और अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नियम शामिल हो सकते हैं।

एग्रीकल्चर कोर्स एवं योग्यता

एग्रीकल्चर में कैरियर बनाने के लिए कोर्स निम्नवत है –

एग्रीकल्चर सर्टिफिकेट कोर्स

10वीं या 12वीं के बाद आप एग्रीकल्चरल सर्टिफिकेट प्रोग्राम में भाग ले सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 1-2 साल के बीच की होती है।
  • सर्टिफिकेट इन एग्रीकल्चर साइंस
  • सर्टिफिकेट इन फ़ूड एंड बेवरीज सर्विस
  • सर्टिफिकेट इन बायो-फ़र्टिलाइज़र प्रोडक्शन

एग्रीकल्चर डिप्लोमा कोर्स

10 वीं या 12 वीं को पूरा करने के बाद डिप्लोमा किया जा सकता है। इस कोर्स की अवधि आम तौर पर 3 साल होती है। लेकिन, संस्थान और कोर्स प्रकार के आधार पर, यह 1-3 साल के बीच भी कहीं-कहीं हो सकती है।
  • डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर
  • डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एंड अलाइड प्रैक्टिस
  • डिप्लोमा इन फ़ूड प्रोसेसिंग
स्नातक कोर्स
बी.ई. या बीटेक कार्यक्रम इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रम हैं। ये शैक्षणिक कार्यक्रम 4 साल लंबा हैं। इसके लिए 10 + 2 उत्तीर्ण (विज्ञान धारा) होना आवश्यक है।
  • बी.टेक इन एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग
  • बी.टेक इन एग्रीकल्चरल इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  • बी.टेक इन एग्रीकल्चर एंड डेरी टेक्नोलॉजी
  • बी.टेक इन एग्रीकल्चरल एंड फ़ूड इंजीनियरिंग

कृषि क्षेत्र में करियर Agriculture me career ...

Comments

Popular posts from this blog

सचिन पायलट समेत 19 विधायकों की याचिका पर HC में बहस जारी

टीचर बनना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे

बिल गेट्स ने कहा, 'भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है'