स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D का इंसानों पर परीक्षण शुरू

भारतीय दवा कंपनी Zydus Cadilla ने बुधवार को बताया कि उसने एक कोरोना वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण (Human Trials) शुरू कर दिया है। अपने मानव परीक्षणों में Zydus Cadilla 1000 से अधिक लोगों को शामिल करेगा। इसके लिए देश में कई क्लीनिकल रिसर्च सेंटर स्थापित किए गए हैं।
भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर इन दिनों काफी चर्चा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले कुछ महीनों में कोविड वैक्सीन आ जाएगी। भारत की पहली कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन (Covaxin) के बाद अब देश की दूसरी कोरोना वैक्सीन के मानव परीक्षण (Human trials) की शुरुआत हो गई है।
जायडस कैडिला (Zydus Cadilla) ने कहा कि ZYCoV-D, प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन सुरक्षित माना गया है। इसके पहले इस कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में प्रतिरक्षा और इम्युनिटी टेस्ट के अच्छे परिणाम सामने आए हैं।
हैदाराबाद स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला हेल्‍थकेयर लिमिटेड ने भी कोविड-19 वैक्‍सीन बनाने की बात कही थी। इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India, DCGI) ने Zydus Cadilla को इस वैक्‍सीन के इंसानों पर परीक्षण को मंजूरी भी दे दी है। इसके साथ इंसानों पर ट्रायल के लिए अनुमति हासिल करने वाली जाइडस कैडिला देश की दूसरी कंपनी बन गई है। इससे पहले हैदराबाद की भारत बायोटेक को ऐसे ट्रायल की इजाजत मिली थी।

Comments

Popular posts from this blog

सचिन पायलट समेत 19 विधायकों की याचिका पर HC में बहस जारी

टीचर बनना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे

बिल गेट्स ने कहा, 'भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है'