life style : skin care

summer skin care
गर्मी में कैसे रखें त्वचा का खयाल 

मुख्य बातें

  • गर्मियों में खास तौर पर अपनी स्किन का देखभाल करना चाहिए
  • ऑइली स्किन है तो इस पर पसीने के कारण काफी गंदगी बैठती है
  • स्किन में बैठी यही गंदगी फिर हमारी शरीर के लिए बीमारी का कारण बनती है
गर्मी के मौसम में लगातार पसीने और तेज धूप के कारण चेहरे और शरीर की त्वचा काफी खराब हो जाती है। इससे स्किन पूरी तरह से डल हो जाती है। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो स्किन पर धूल जमा हो जाते हैं और फिर पसीने निकलने से वे हमारे शरीर में चिपक कर रह जाते हैं। और फिर यही गंदगी हमारे शरीर के लिए बड़ी बीमारी का कारण बनती है। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ये गर्मी में और भी खराब हो जाते हैं। इसलिए अक्सर ये सलाह दी जाती है कि गर्मियों में खास तौर पर अपनी स्किन का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। 
सूरज की तेज किरणों से अपने आप को बचाने के लिए बाहर निकलने से पहले अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लगाना चाहिए। कॉटन के फुल बाजू के कपड़े पहनने चाहिए सिर पर हैट और आंखों में ग्लास लगा लेना चाहिए। इसके अलावा दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे। पानी वाले हरी फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाना चाहिए।
पानी पीएं
गर्मियों में बाकी मौसम की तुलना में काफी प्यास लगती है। बावजूद इसके कई लोग पानी पीना स्किप कर देते हैं। लेकिन इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और शरीर में पानी की कमी महसूस नहीं होती है। इससे ना सिर्फ आप कई बीमारी से बचते हैं बल्कि त्वचा भी स्वस्थ व चमकदार बनी रहती है। ज्यादा पानी पीने से ज्यादा पसीना और यूरिन आता है और इसके जरिए शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।
सनस्क्रीन
अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो तेज धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाकर जरूर निकलें। इससे आपकी स्किन टैन होने से बच जाती है और स्किन काली नहीं पड़ती है। सूरज से निकलने वाली तेज अल्ट्रा वायलेट किरणें स्किन के लिए काफी खतरनाक होती है और इससे बचने के लिए स्किन को हमेशा ढके रहना जरूरी है।
मेकअप से बचे रहें
गर्मियों में कोशिश करें कम से कम यानि ना के बराबर मेकअप का इस्तेमाल करें। नो मेकअप लुक आपके लिए गर्मियों में फायदेमंद होगा। दोपहर में सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे फेस का लुक नेचुरल लगता है। मेकअप आपके पोर्स के अंदर तक चला जाता है और फिर पसीने से मिलकर वह चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे, दाने का कारण बनता है।
फेस वॉश
गर्मियों में दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश करना ना भूलें। ऐसा करने से चेहरे पर जमे सारे धूल निकल जाते हैं। इसके अलावा सप्ताह में दो बार स्क्रब जरूर करें। होममेड फेसमास्क और होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें।

Comments

Popular posts from this blog

सचिन पायलट समेत 19 विधायकों की याचिका पर HC में बहस जारी

टीचर बनना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे

बिल गेट्स ने कहा, 'भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है'